Read These Topics

पारसमल दुगड़ का संक्षिप्त परिचय




पारसमल दुगड़ का संक्षिप्त परिचय

    पारसमल डालचंदजी दुगड़

    जन्म - 09 अप्रैल 1958, लावासरदारगढ़, राजस्थान

    "वरिष्ठ प्रेक्षा प्रशिक्षक योग और मुद्रा विशेषज्ञ प्रवक्ता उपासक, अनेक विश्व रिकॉर्ड धारक"

 

·      मुंबई जैसे महानगर में स्वयं का स्थान न होने के बावजूद 25 वर्षों से प्रेक्षाध्यान योग साधना केंद्र नियमित निरंतर 365  दिन नि:शुल्क व नि:स्वार्थ चला रहे हैं, जिसमें योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा, ध्वनि के साथ व्यक्तित्व विकास का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।

·       प्रेक्षाध्यान योग साधना केंद्र 20 अक्टूबर 1997 को अशोक नगर कांदिवली पूर्व, मुंबई (महाराष्ट्र) में सहकार ग्राम के शत्रुंजी बिल्डिंग की टेरेस से प्रारम्भ हुआ। तब से लेकर आज तक सर्दी, गर्मी, बारिश, आंधी, तूफान अनेक कठिनाइयों के बावजूद यह केंद्र एक दिन भी बंद नहीं रहा।

·      इसके अलावा पारसमल दुगड़ के द्वारा पूरे भारत में 605 कार्यशालाओं (ध्यान, योग, आसन, प्राणायाम, मुद्रा विज्ञान और प्रेक्षाध्यान) का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा चूका है।

·      मुंबई में महोत्सव चैनल पर 2016 से 2020 तक दुगड़ के योग, ध्यान, आसन और मुद्रा के कार्यक्रम नियमित रूप से प्रसारित किए गए, लॉकडाउन के बाद पुनः 07:30 से 8 बजे तक रोज टेलीकास्ट हो रहा है जिससे लाखों लोग लाभान्वित हो रहे है।

·      योगासन, प्राणायाम, ध्वनि, मुद्रा, प्रेक्षाध्यान के वीडियो यूट्यूब चैनल (Advance Yoga by Parasmal Dugad) पर लगातार अपलोड किए जा रहे हैं, जिससे लाखों लोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वीडियो के जरिए स्वस्थ हो रहे हैं और अपने स्वास्थ्य को निखार रहे है अपने स्वास्थ्य में चार चाँद लगा रहे है

·      पारसमल दुगड़ का नाम गोल्डन बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड एवं अनेक वर्ल्ड रिकॉर्डस में उनके नाम दर्ज हो चूका है।  इसके अलावा प्रेक्षा पुरस्कार, जैन सेवा रत्न व योग शिरोमणी आदि अनेक पुरस्कारों से आपको नवाजा जा चूका है।

·      आपके द्वारा मुद्रा विज्ञान एवं रंग चिकत्सा, हमारा स्वस्थ धन, आसाध्य रोगो का अचूक इलाज  पुस्तकें लिखी गई हैं एवं प्रकाशित हो चुकी है। मुद्रा विज्ञान एवं रंग चिकित्सा 6 भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, तमिल, मलयालम) में उपलब्ध हैं।

·       मुद्रा विज्ञान एवं रंग चिकित्सा पुस्तक का नाम भी गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज चूका है इन पुस्तकों में हाथ की उंगलियों से मुद्रा का अभ्यास करके, बिना दवा के आप घर बैठे कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

·      पारसमल दुगड़ ने घुटना रोगनाशक 9 मुद्राओं पर अनुसंधान किया जिन्हें पारस मुद्रा के नाम से जाना जाता है। इन पारस मुद्राओं को करने से दुनिया भर में कई लोगों को घुटने के दर्द से राहत मिली है, अनेक व्यक्तियों के घुटने के ऑपरेशन भी कैंसिल हुए हैं। इस तरह पारसमल दुगड़ को पारस मुद्रा के शोधकर्ता के रूप में भी जाना जाता है।

·      आज भी, दुनिया भर के कई देशों के लोग YouTube Channel (Advance Yoga by Parasmal Dugad ) पर जाकर घर बैठे पारस मुद्रा के वीडियो देखकर लाभान्वित हो रहे हैं। अभी तक 1865 वीडियो Advance Yoga By Parasmal Dugad Youtube चैनल पर अपलोड हो चुके है

·      इंस्टाग्राम रील्स (@Parasdugad) पर अनेक बीमारियों के 30 सेकंड से 60 सेकंड  के अनेक वीडियो अपलोड किये गए है और रोज उपलोड हो रहे है जिसको देखकर बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते है

·      वर्तमान में 5 प्रेक्षाध्यान योग साधना केंद्र नि:शुल्क निःस्वार्थ भाव से चला रहे है।

·      Covid-19 के माहौल में पूर्ण लॉकडाउन के बाद भी यूट्यूब चैनल पर प्रतिदिन लाइव टेलीकास्ट कर अनेको लोगों को मुद्रा, योग, प्राणायाम, ध्यान और आसन का प्रशिक्षण दिया गया, जो अभी तक नियमित रूप से चल रहा है जिससे दुनिया के अनेक लोग अपने परिवार के साथ लाभान्वित हो रहे है।

·      21 जून 2015 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के बाद से, उनके द्वारा हर साल योग के कई सफल कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

·      फरवरी 2016 में आईआईटी पवई, मुंबई में पारसमल दुगड़ ने "विज्ञान और जैन फिलॉसपी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मुद्रा विज्ञान पर 10 मिनट का प्रभावशाली व्याख्यान दिया। जनता की जबरदस्त मांग पर उन्होंने 100 मिनट के लिए एक ही विषय पर व्याख्यान दिया। और एक नए इतिहास का सृजन किया और पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

·      लॉकडाउन के दौरान विभिन्न संगठनों द्वारा ऑनलाइन 30 बड़े ऑनलाइन लाइव कार्यक्रम आयोजित किए गए। लाइव कार्यक्रमों की भारी मांग थी। फेसबुक पेज पर और ज़ूम एप्प पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनेको कार्यक्रमों का सफलतम आयोजन हो चूका है।

·      यह केंद्र सर्दी, गर्मी, आंधी, तूफान, बाढ़ हर परिस्थिति में यह केंद्र 365 दिन चलता रहता है। 

·      इन केन्द्रो में भाग लेकर लाभान्वित होने वालो की लंबी सूची है इस केंद्र ने लगातार नियमित समाज को सेवा देकर अपनी अलग पहचान बनायीं है। यह केंद्र सदाबहार केंद्र के नाम से विश्व में जाना जाता है 

Social Sites

Youtube : Advanace Yoga By Parasmal Dugad

Facebook : Prekshadhyans Kendra By Parasmal Dugad

Twitter : ParasmalDugad

Instagram : Parasdugad

Website : www.healthyyoga.in

Blogspot : www.parasmadugad.blogspot.com

Google+ : Advance Yoga By Parasmal Dugad

 

Regular Running Centers

·       Prekshadhyan Yoga Sandhna Kendra Damodarwadi   Ashok Nagar Kandivali east

·       Prekashadhyan Yoga sadhna Kendra, Krisangli Akurli Mata Mandir Kandivali East

·       Prekshadhyan Yoga Sadhna Kendra Priyadarshani Indra Gandi Garden 

·       Prekshadhyan Yoga Sadhna Kendra Krisangli Akurli Mata Mandir Mahila Centre

·       Priyadarshni India Gandi Garden Prekashadhyan Yoga Sadhna Kendra




                                                                                                                                                                       

Comments

Popular Posts