Read These Topics

7 आसन से कमर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे |

                                               7 आसन से कमर दर्द से छुटकारा दिलाएंगे 



पीठ दर्द, विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से का दर्द, दुनिया भर में परेशानी का एक प्रमुख कारण है। आसन, गतिहीन जीवन शैली, पोषक तत्वों की कमी वाला आहार और तनाव पीठ दर्द में योगदान करते हैं। योग आसन पीठ दर्द को प्रबंधित करने और कम करने में मदद कर सकते हैं।

"हस्तपादंगुष्ठासन" (हाथ-पैर की मुद्रा) पीठ के निचले हिस्से की दर्द वाली मांसपेशियों को तीव्रता से खींचता है, तनाव से राहत देता है और रीढ़ की हड्डी में लचीलापन लाता है।



  "हस्तापादंगुष्ठासन - दीवार सपोर्ट वेरिएशन" पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को लक्षित करता है, गांठों को ढीला करता है, तनाव मुक्त करता है, और मांसपेशियों को धीरे से खींचता और मजबूत करता है।

"भुजंगासन" (कोबरा पोज़) रीढ़ की हड्डी और धड़ की गहरी मांसपेशियों को टोन करता है, रीढ़ की हड्डी की नसों को उत्तेजित करता है, और कशेरुका के मामूली विस्थापन को ठीक करता है।

"वक्रासन" और "सुप्त वक्रासन" पीठ की मांसपेशियों की अकड़न दूर करते हैं, मुद्रा को सही करते हैं और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाते हैं।

"यष्टिकासन" (छड़ी मुद्रा) पीठ के निचले हिस्से में दर्द को प्रबंधित करने में मदद करता है, दर्द के भावनात्मक पहलुओं में सुधार करता है और तनाव, चिंता और अवसाद को कम करता है।


पीठ दर्द को प्रबंधित करने और रोकने के लिए इन आसनों का नियमित रूप से अभ्यास करें, भले ही कोई असुविधा न हो।

"पवनमुक्तासन" (वायु मुक्त आसन) पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों पर प्रभाव डालता है, उन्हें खींचता और मजबूत करता है।


 एक स्वस्थ जीवन शैली, तनाव, चिंता और चिंता से मुक्त, समग्र कल्याण और स्वस्थ पीठ का समर्थन करती है।

Comments

Popular Posts